मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना ! यहाँ कर सकते हैं आवेदन

टिकाऊ कृषि और ऊर्जा दक्षता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, मध्य प्रदेश सरकार (MP) ने एमपी सरकार सौर पंप योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत किसान को खेत सिंचाई के लिए सोलर पंप के खरीद पर सब्सिडी दी जाएगी ! इस अग्रणी पहल का उद्देश्य किसानों को सौर ऊर्जा से संचालित सिंचाई पंप प्रदान करना, स्वच्छ ऊर्जा अपनाने को बढ़ावा देते हुए कृषि गतिविधियों के लिए पानी की विश्वसनीय पहुंच सुनिश्चित करना है। यह योजना न केवल पानी की कमी के गंभीर मुद्दे को संबोधित करती है बल्कि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और ग्रामीण आजीविका को बढ़ावा देने में भी योगदान देती है। आइए एमपी सरकार सोलर पंप योजना की प्रमुख विशेषताओं, लाभों और संभावित प्रभाव के बारे में गहराई से जानते हैं ।

स योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं :MP Government Scheme

मध्य प्रदेश की इस योजना के तहत किसानो की 90 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा ! इस योजना का लाभ लेने के लिए खुद की भूमि होना जरुरी हैं ! इसमें आवेदक को आवेदन पत्र के साथ 5 हजार रु की राशि एमपी ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के पक्ष में ऑनलाइन जरिए से प्रदान करना अनिवार्य है नहीं तो राशि प्रदान न करने की स्थिति में आवेदक का आवेदन को निरस्त कर दिया जाएगा। अगर किसी कारणवश आवेदक का चयन नहीं होता है तो फिर दी गई 5 हजार रु की राशि बिना किसी ब्याज के आवेदक के खाते में वापस कर दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए आप एमपी ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड पर जाकर चेक कर सकते हैं !

यह भी देखें: यहाँ बेचे अपना Second Hand Phone मिलेगा तगड़ा पैसा !

कौन ले सकता हैं इस योजना का लाभ:MP Government Scheme
इस योजना का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश का निवासी होना जरुरी हैं ! इसके अलावा ऐसे किसान जिनके पास किसान कार्ड हैं वे इस योजना का लाभ ले सकते हैं ! इस योजना में आवेदन करने के लिए किसानों को कृषि भूमि के दस्तावेज, निवास प्रमाण पत्र,किसान कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड आदि दस्तावेजों की जरूरत होगी।

से करे आवेदन:MP Government Scheme

1. सबसे पहले आवेदन करने के लिए मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !

2 होम पेज पर आने के बाद आपके दाई ओर नविन आवेदन करे का ऑप्शन मिलेगा, उसे सलेक्ट करना हैं !

3. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है ओटीपी भेजे ऑप्शन पर क्लिक करना हैं !

4. ओटीपी मिलने के बाद इसे सबमिट करना हैं !

5. इसके बाद एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसमे अपनी जानकारी भरना हैं और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना हैं !

6. नेक्स्ट बटन पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुलेगा इस फॉर्म में आपको कृषक का आधार ईकेवाईवी, बैंक खाते संबंधित जानकारी, जाति स्वघोषणा, भूमि से संबंधित खसरे की जानकारी भरनी होगी !

7. नेक्स्ट बटन पर क्लिक करने के बाद kyc फॉर्म भरकर आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा !

8. इसके बाद कुछ अन्य जानकारी आएगी उसको आपको भरना होगा !

9. इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक है ! इसप्रकार आपका आवेदन सबमिट हो जायेगा !

यह भी देखें: Ration Card चंद मिनटों में होगा अप्लाई। जानिए सही तरीका

योजना की मुख्य विशेषताएं:MP Government Scheme

र्जा लागत में कमी: सौर ऊर्जा का उपयोग करके, किसान अपनी ऊर्जा लागत को काफी कम कर सकते हैं। सौर पंप नवीकरणीय ऊर्जा पर काम करते हैं, जिससे महंगे डीजल या बिजली की आवश्यकता समाप्त हो जाती है, जो अक्सर किसानों के लिए वित्तीय चुनौतियां पैदा करती हैं। यह योजना उनके समग्र व्यय को कम करने, उनकी आय और वित्तीय स्थिरता में सुधार करने में मदद करती है।

पर्यावरण के अनुकूल: पारंपरिक पंपों से सौर ऊर्जा से चलने वाली प्रणालियों में बदलाव से जलवायु परिवर्तन से निपटने और कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद मिलती है। सौर ऊर्जा स्वच्छ और नवीकरणीय है, जिससे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में काफी कमी आती है। यह योजना टिकाऊ कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देती है और हरित और स्वस्थ वातावरण में योगदान देती है।

यह भी देखें: फास्ट स्मार्टफोन चार्जिंग के लिए, अपनाये ये ट्रिक्स !

जल संरक्षण: टिकाऊ कृषि के लिए कुशल जल उपयोग महत्वपूर्ण है। एमपी सरकार सोलर पंप योजना किसानों को जल-कुशल सिंचाई विधियों को अपनाने में सक्षम बनाकर जल संरक्षण को बढ़ावा देती है। पानी की बर्बादी को कम करके और पानी के उपयोग को अनुकूलित करके, यह योजना भविष्य की पीढ़ियों के लिए जल संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करती है।

यह भी देखें: Free Netflix अब नहीं लेना पड़ेगा OTT सब्सक्रिप्शन ! Jio और Airtel यूजर्स के लिए ये बेस्ट प्लान्स

तकनीकी उन्नति: यह योजना किसानों को आधुनिक प्रौद्योगिकी और नवीकरणीय ऊर्जा प्रणालियों से परिचित कराती है। यह सौर ऊर्जा से संचालित सिंचाई को अपनाने की सुविधा देता है, किसानों को नवीन समाधान अपनाने और अपने तकनीकी ज्ञान को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह परिवर्तन कृषि क्षेत्र में आगे की प्रगति और अवसरों के द्वार खोलता है।

ह भी देखे: लाडली लक्ष्मी योजना 2023 ! आवेदन करने के लिए यहाँ देखे 

यह भी देखे: सुकन्या समृद्धि योजना ! सरकार बेटी के पढ़ाई और शादी के लिए देगी लाखो रुपये

 

ये भी देखें: कड़ी ठंड में भी रहा है पसीना तो हो जाएं सावधान, इन 5 बीमारियो का हो सकता है खतरा !