शिलाजीत के 9 फायदे और नुकसान:shilajit ke fayde

shilajit

shilajit ke fayde:शिलाजीत (shilajit), जिसे अक्सर “कमजोरी का नाश करने वाला” कहा जाता है, एक प्राकृतिक पदार्थ है जिसे पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों, विशेष रूप से आयुर्वेद में सदियों से महत्व दिया गया है। हिमालय के पहाड़ों और चट्टानी इलाकों वाले अन्य क्षेत्रों से प्राप्त, शिलाजीत एक शक्तिशाली और विशेष पदार्थ है जो ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। खनिजों, सूक्ष्म तत्वों और बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर, शिलाजीत shilajit ने कई प्रकार की बीमारियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। आइए शिलाजीत (shilajit) से मिलने वाले कुछ लाभों (shilajit benefits) के बारे में जानते हैं ।

शिलाजीत के लाभ (shilajit ke fayde)

1. ऊर्जा और सहनशक्ति को बढ़ाता है:

शिलाजीत (shilajit ) ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और थकान से निपटने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध है। खनिजों और फुल्विक एसिड की इसकी शक्तिशाली संरचना शरीर की प्राकृतिक ऊर्जा उत्पादन प्रक्रियाओं का समर्थन करती है। ऐसा माना जाता है कि शिलाजीत (shilajit ) के नियमित सेवन से शारीरिक सहनशक्ति और सहनशक्ति बढ़ती है, जिससे यह एथलीटों और सक्रियजीवन शैली जीने वाले लोगों के लिए यह काफी पसंदीदा बन जाता है।

2. मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करता है:

शिलाजीत (shilajit) के . मानसिक स्वास्थ्य लाभ भी उतने ही ध्यान देने योग्य हैं। इसका उपयोग पारंपरिक रूप से स्मृति, फोकस और समग्र मानसिक कार्य में सुधार के लिए किया जाता रहा है। माना जाता है कि फुल्विक एसिड, शिलाजीत का एक प्रमुख घटक है, इसमें न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने में सहायता कर सकते हैं।

3. प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाता है:

शिलाजीत (ayurvedic shilajit) में खनिजों और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पायी जाती है ! ये यौगिक संक्रमण से लड़ने में मदतगार होते है साथ ही शरीर की प्राकृतिक रक्षा तंत्र को बढ़ाने में मदत करते है । प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करके, शिलाजीत पूरे स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान देता है।

shilajit

4. सूजन को करता हैं :

शिलाजीत (ayurvedic shilajit ke fayde) के सूजनरोधी गुणों में से एक है । इसमें मौजदू सक्रिय यौगिक सूजन को कम करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं, जिससे कि गठिया जैसी सूजन वाले व्यक्तियों को इसका फायदा हो सकता है !

5.हृदय संबंधी समस्याओं को कम करता है:

माना जाता है कि शिलाजीत के हृदय संबंधी लाभ भी हैं। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने, रक्त परिसंचरण में सुधार करने और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है। ये प्रभाव सामूहिक रूप से हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में योगदान करते हैं।

6. पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है, साथ ही हमारे शरीर की क्षमता को भी बढ़ाता है:

फुल्विक एसिड, शिलाजीत (ayurvedic shilajit) का एक महत्वपूर्ण घटक, पोषक तत्वों के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह भोजन और पूरक आहार से आवश्यक खनिज और विटामिन को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को बढ़ाता है। इससे बेहतर समग्र पोषण और शारीरिक कार्यों में सुधार हो सकता है।

7. बुढ़ापा रोधी गुण:

शिलाजीत की दीर्घायु को बढ़ावा देता हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है। शिलाजीत (shilajit benefits) में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं, जो सेलुलर शक्ति को बढ़ाता है और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है ।

यह भी देखे: निरहुआ और आम्रपाली दुबे ने मटकाई कमर डांस देख रोमांचित हो जाएंगे

8. मर्दों की सेक्स पावर को बढ़ाता हैं

शिलाजीत (shilajit gold) का उपयोग पारंपरिक रूप से कामोत्तेजक के रूप में मर्दों की सेक्स पावर को बढ़ने लिए किया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ावा देता है, शुक्राणु की गुणवत्ता बढ़ाता है और कामेच्छा में सुधार करता है। ये प्रभाव सारे मर्दों की सेक्स पावर बढ़ाने में काम आता हैं !

shilajit

9. हानिकारक पदार्थों को खत्म करता हैं :

शिलाजीत (shilajit ke fayde) के विषहरण गुण शरीर को हानिकारक पदार्थों और अपशिष्ट उत्पादों को खत्म करने में सहायता कर सकते हैं। शिलाजीत (kapiva shilajit) में मौजूद फुल्विक एसिड विषाक्त पदार्थों को बांधने में मदद करता है, उन्हें शरीर से निकालने में मदद करता है और लीवर के स्वास्थ्य में सहायता करता है।

10. एडाप्टोजेनिक गुण:

यह शरीर को तनाव के अनुकूल होने और संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। यह शरीर की तनाव प्रतिक्रिया की निगरानी करने, चुनौतीपूर्ण समय के दौरान शांति और कल्याण की भावना को बढ़ाता हैं ।

यह भी देखे: Steve Jobs के हाथो से लिखा विज्ञापन डेढ़ करोड़ में बिका

शिलाजीत के नुकसान Shilajit Ke Nuksan

आवश्यकता से अधिक हर चीज जहर होती है यदि शिलाजीत का सेवन अधिक मात्रा Shilajit  में किया जाए तो इस प्रकार के दुष्प्रभाव होने की संभावना बढ़ जाती है :

  • शरीर में अत्यधिक गर्मी उत्तेजना उत्पन्न होना ।
  • पैरों में जलन का अहसास होना ।
  • हाथ और पैरों में अधिक गर्मी महसूस करना।
  • शिलाजीत का अधिक सेवन से पेशाब करने में बुद्धि या कमी दोनों हो सकती है।

यदि आप शिलाजीत (shilajit ke fayde) में मौजूद किसी भी मिश्रित या घटक के एलर्जी है। यदि आप एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों को देखते हैं, जिसमें मतली, चक्कर आना, दिल की धड़कन बढ़ना, खुजली होना आदि शामिल है, तो शिलाजीत का सेवन करना बंद कर दे।

प्राकृतिक उपचार की तरह शिलाजीत (shilajit ke fayde) को अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या में शामिल करने से पहले स्वास्थ्य एक्सपर्ट या डॉक्टर से परामर्श जरूर ले ! खासकर जब आपको कोई स्वस्थ समन्धित परेशानी है या फिर आप कुछ दवाइयां ले रहे है। शिलाजीत पाउडर, राल और पूरक सहित विभिन्न रूपों में उपलब्ध है।  

ये भी देखें: गांव में शुरू करें ये 25 जबरदस्त बिज़नेस, होंगी लाखों की कमाई

शिलाजीत (shilajit ke fayde)  ऊर्जा, संज्ञानात्मक स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा, सूजन, हृदय स्वास्थ्य और बहुत कुछ के लिए अनुप्रयोगों के साथ एक बहुमुखी प्राकृतिक उपचार बनाती है। शिलाजीत के प्राचीन ज्ञान को अपनाना आधुनिक दुनिया में स्वास्थ्य और कल्याण को अनुकूलित करने की दिशा में एक कदम हो सकता है।

सवाल / जवाब (FAQ )

शिलाजीत का टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाकर पुरुषों के स्वास्थ्य में सुधार के 18 सिद्ध फायदे गए हैं

  • मोटापे का मुकाबला करता हैं ।
  • पुरानी थकान दूर करना..।
  • ऊंचा कोलेस्ट्रॉल कम करें..।
  • घावों को ठीक करें..।
  • लीवर की बीमारी का उपचार..।
  • एनीमिया को तुरंत रोकें..।
  • पाचन में सहायता

शिलाजीत का सेवन पुरुषों की मर्दानगी और संभोग क्षमता बढ़ाने के लिए ज्यादा किया जाता है। यह हिमालयी क्षेत्रों में पाया जाने वाला एक काला पदार्थ होता है। बता दें शिलाजीत कई औषधीय पेड़-पौधों के सड़ने के बाद तैयार होता है, जिसकी भारतीय बाजार में इसकी कीमत बहुत ज्यादा है !

पुरुषों की मर्दानगी और संभोग क्षमता बढ़ाने के लिए शिलाजीत का अधिक सेवन किया जाता है। हिमालयी क्षेत्रों में यह एक काला पदार्थ मिलता है। यह बहुत से औषधीय पेड़ों के सड़ने के बाद बनाया जाता है। इसकी लागत भारतीय बाजार में बहुत अधिक है!

आयुर्वेद एक्सपर्ट्स के बुताबिक शिलाजीत (Shilajit for Blood Pressure) में ब्लड प्रेशर कम करने का गुण पाया जाता है ! शिलाजीत को खाने से पहले बीपी की दवा लेने वाले व्यक्ति को अपने चिकित्सक से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी केवल आपकी जानकारी के लिए हैं और इसे चिकित्सा सलाह या पेशेवर चिकित्सा विशेषज्ञता के विकल्प के रूप में नहीं माना जा सकता । ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें। हालाँकि प्रस्तुत जानकारी की सटीकता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के प्रयास किए गए हैं !