Steve Jobs के हाथो से लिखा विज्ञापन डेढ़ करोड़ में बिका

Steve Jobs handwritten

Steve Jobs: Apple के फाउंडर स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) का लिखा एक विज्ञापन हाल ही में नीलामी में 1 लाख 75 हजार 759 डॉलर (लगभग 1.4 करोड़ रुपये) में बेचा गया। । बोस्टन बेस्‍ड आरआर ऑक्‍शन के मुताबिक़, हाथ से लिखा गया वह विज्ञापन Apple-1 कंप्यूटर के लिए था इसके अलावा ऐपल के बेसिक प्रोग्राम को दिखाने वाली Apple-1 कंप्यूटर की एक स्क्रीन को भी इसमें दिखाया गया था। जिन्‍हें कैलिफोर्निया में द बाइट शॉप में क्लिक किया गया था। ऐपल के बेसिक प्रोग्राम को दिखाने वाली Apple-1 कंप्यूटर की एक स्क्रीन को भी इसमें दिखाया गया था।

जानकारी के अनुसार, इस विज्ञापन पर छोटे अक्षरों में मिस्टर जॉब्स का पूरा नाम, “स्टीव जॉब्स” लिखा हुआ है। इसमें उनके माता-पिता के घर का फोन नंबर और पता भी दर्ज है। यह पता- 11161 क्रिस्ट डॉ., लॉस अल्टोस, Ca 94022, (415) 968-3596 लिखा है।

ऑक्शन हाउस ने नीलामी पर जानकारी देते हुए कहा है कि इस विज्ञापन को एक ऑफ वाइट बाइंटर शीट पर ब्लैक रंग की स्याही से बड़े ही शानदार तरीके से लिखा गया था। यह Apple-1 की स्‍पेक्‍स शीट का रफ ड्राफ्ट भी था। ऐड को साल 1976 का बताया जा रहा है।

Steve Jobs vigyapan

Apple Computer-1 नाम के टाइटल वाले इस ऐड में बताया गया है कि कंप्‍यूटर या तो 6800, 6501 या 6502 माइक्रोप्रोसेसर से लैस है। इसके बहुत सी खूबियों के बारे में भी इस विज्ञापन में बताया गया है। ऐसा कहा जाता है कि इस ड्राफ्ट ऐड के टेक्निकल स्‍पेस‍िफ‍िकेशंस मूल विज्ञापन के साथ मेल खाते हैं।

स्टीव जॉब्स ( Steve Jobs ) द्वारा लिखे गए इस ऐड में बताया गया है कि कंप्यूटर या तो 6800, 6501 या 6502 माइक्रोप्रोसेसर से लैस है। इसके अलावा स्टीव जॉब्स स्टीव जॉब्स ( Steve Jobs ) ने अपने इस हैंडरिटेन ऐड में कई और जानकारियां दी हैं। बताया जाता है कि इस ड्राफ्ट ऐड के टेक्निकल स्पेसिफिकेशन ओरिजिनल ऐड के साथ मेल खाते हैं। इस ऐड को पहली बार साल 1976 में इंटरफेस मैगजीन के जुलाई एडिशन में पेश किया गया था।

यह भी देखें: Petrol-Diesel भरवाने से पहले, इन 3चीजों का रखें ध्यान कंज्यूमर अफेयर का अलर्ट

 एप्पल जिसने टेक की दुनिया पर एक अमिट छाप छोड़ी है। 1976 में स्टीव जॉब्स स्टीव जॉब्स ( Steve Jobs ), स्टीव वोज्नियाक और रोनाल्ड वेन द्वारा स्थापित, Apple एक गैराज स्टार्टअप से एक वैश्विक तकनीकी दिग्गज बन गया है, जिसने हमारे संचार, काम करने और जीने के तरीके में क्रांति ला दी है।