Ratha Saptami के दिन करें ये 3 काम, सूर्य होगा कुंडली में मजबूत..

ratha saptami

Rath Saptami : हिन्दू धर्म में रथ सप्तमी का बहुत ही महत्व है। रथ सप्तमी को पंचांग के अनुसार माघ कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि के रूप में मनाया जाता है।

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

Rath Saptami का पर्व इस वर्ष 16 फरवरी, शुक्रवार को मनाया जाएगा। इस दिन सूर्य देव को पूजा जाता हैं। बता दें, सूर्य को मजबूत करने के लिए इस दिन को बहुत शुभ माना जाता है।

ज्योतिषाचार्य राधाकांत वत्स के मुताबिक इन उपायों का उपयोग करके रथ सप्तमी के दिन कुंडली में सूर्य को मजबूत किया जा सकता है। साथ ही, जानेगे की सूर्य के मजबूत होने से आपको कोनसे लाभ मिलते हैं ।

कैसे करें रथ सप्तमी के दिन सूर्य को मजबूत ?

kundali surya dosh

  • रथ सप्तमी के दिन सूर्य को मजबूत करने के लिए जल चढ़ाएं। साथ ही, पानी के लोटे में रोली डालकर सूर्य देव के 12 नाम उच्चारण करके उन्हें जल अर्पित करें।
  • रथ सप्तमी के दिन लाल कपड़े को दान करें और खुद भी लाल कपड़े धारण करें । साथ ही, इस दिन आप लाल रंग की दाल भी दान कर सकते हैं।
  • रथ सप्तमी के दिन तेजफल के पेड़ को जल चढ़ाकर उसकी ग्यारह परिक्रमा करें। इस उपाय से भी कुंडली में सूर्य को मजबूत बनाया जा सकता है। बता दें, आप अशोक के पेड़ को भी पूज सकते हैं।
  • सूर्य को कुंडली में मजबूत करने के लिए रथ सप्तमी के दिन अशोक के पेड़ को जल चढ़ाए और उसकी परिक्रमा करें। सूर्य की शक्ति को बढ़ाने के लिए घी का दीपक जलाएं।
  • सूर्य देव को घी का दीपक दिखाएं और उसे अशोक के पेड़ के पास रखें। सूर्य देव की आरती करें और सूर्य चालीसा भी पढ़ें। इससे सूर्य मजबूत होगा ।

Disclaimer

यहां दी गई सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि, Good Reader Hub किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें ।