Glowing Skin Tips In Hindi : 25 की उम्र जैसा ग्लो अब 40 की उम्र में भी, अपनाये 6 डाइट टिप्स

Glowing Skin Tips In Hindi

Glowing Skin Tips In Hindi : जैसे – जैसे उम्र बढ़ती हैं उसका असर हमारी त्वचा पर पड़ता हैं। कई लोग अपने अंदर इस तरह की तब्दीली देखकर निराश हो जाते हैं। हालांकि, आप 40 की उम्र में 20 साल की तरह चमकदार त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी स्किन पर विशेष ध्यान और आहार में बदलाव करना होगा ।

40 के पार जाते-जाते शरीर में कई तरह के बदलाव दिखाई देने लगते हैं। इस उम्र में स्किन्स लूज होने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। कई लोग इन बदलावों को स्वीकार नहीं करते। साथ ही उनका आत्मविश्वास भी कम होने लगता है। 40 की आयु पार करने के बाद भी आप खुद को 25 साल की तरह जवां रख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आहार में कुछ हेल्दी परिवर्तन करना होगा।

ऐसे फूड्स से तुरंत कर लें किनारा

शुगर और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट खाने से बचें। बता दें, इन खाद्य पदार्थों से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। डायबिटीज आपके शरीर को समय से पहले कमजोर करता हैं। ऐसे में आप कम उम्र में ही बूढ़े दिखेंगे। दरअसल, डायबिटीज के दौरान स्किन से फ्लूइड बाहर निकलता है। इससे आपकी त्वचा रूखी हो जाती है।

शराब के सेवन से बचें

शराब या एल्कोहल का अधिक सेवन भी स्किन एजिंग की समस्या को बढ़ा सकता है। वास्तव में, शराब पीने से डिहाइड्रेट होने का खतरा बढ़ जाता है। ये स्थिति आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं है। नियमित शराब पीने वालों को बुढ़ापा जल्दी आ सकता है।

अनहेल्दी फैट्स का बिल्कुल सेवन ना करें

अनहेल्दी फैट्स फूड और फास्ट फूड्स का सेवन न करें। अनहेल्दी फैट्स आपकी स्किन के स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं। अपनी डाइट में हमेशा हेल्दी फैट और फाइबर का सेवन करें।

कैफीन भी स्किन के लिए नुकसानदायक

ज्यादा कैफीन खाने से आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। इससे त्वचा प्रभावित हो सकती है। थोड़ी देर में आप बूढ़े नजर आ सकते हैं। इसलिए कॉफी कम पीना चाहिए।

तनाव ना लें

आपकी स्किन पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है अगर आप तनाव लेने केआदी हैं। इसलिए खुद को खुश रखने का प्रयास करें। जितनी खुश रहेंगे । उतना ही आपका चेहरा निखार जाएगा।

सब्जियां लाएंगी आपकी त्वचा पर निखार

त्वचा को अंदर से पोषण देने के लिए हर दिन 3 से 5 सर्विंग्स सब्जियों का सेवन करें। ज्यादातर सब्जियों में विटामिन ए, सी, पोटैशियम, फाइबर और फोलेट होते हैं। वेजिटेबल्स खाना स्किन के लिए भी अच्छा है।

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी केवल आपकी जानकारी के लिए हैं और इसे चिकित्सा सलाह या पेशेवर चिकित्सा विशेषज्ञता के विकल्प के रूप में नहीं माना जा सकता । ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें। हालाँकि प्रस्तुत जानकारी की सटीकता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के प्रयास किए गए हैं।