Lifestyle: तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान, जानें तरबूज कैसे निकालें पूरा लाल

lifestyle

Lifestyle : इस गर्मी के मौसम में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला फल तरबूज है क्योंकि यह सेहत के लिए अच्छा और स्वादिष्ट होता हैं। तरबूज शरीर में पानी की कमी को आसानी से पूरा करता हैं। क्योंकि इसमें 95 प्रतिशत पानी होता हैं । तरबूज खाने से गर्मियों में ताजगी मिलती है। बता दें, जब तरबूज लाल और मीठा होता हैं। तो तरबूज परोसने के लिए तैयार होता हैं।

lifestyle

  • लेकिन कई लोग तरबूज खरीदते समय यह नहीं जानते कि, यह लाल या मीठा हैं । ऐसे में आज हम तरबूज खरीदने से पहले लाल और मीठे का पता लगाने के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं। तो चलिए जानते हैं इन सुझावों के बारे में-
  • जब भी आप तरबूज खरीदते हैं, उस पर पीले धब्बों को देखें। जब लोग पूरी तरह से हरा तरबूज खरीदते हैं, वे सोचते हैं कि यह बहुत मीठा होगा क्योंकि यह पूरी तरह से हरा होता है, लेकिन कई बार यह पूरी तरह से पका नहीं होता है। अंदर से कच्चा निकलता है। बता दें, अगर तरबूज पर पीले धब्बे हैं, तो वह बहुत मीठा है।
  • यदि आपके पास पीले दाग वाले तरबूज नहीं हैं, तो गहरे हरे तरबूज खरीदना चाहिए। बता दें, चमकीले तरबूज अंदर से कच्चे होते हैं, इसलिए भद्दे तरबूज ही खरीदें। बदसूरत लगने वाले तरबूज़ वास्तव में मीठे होते हैं।
  • धीरे-धीरे अपनी पसंद का तरबूज़ चुनें और उसे थपथपाएँ। लाल तरबूज धक-धक की आवाज करेगा। लेकिन तरबूज मीठा नहीं होगा तो ऐसा शोर नहीं होगा।
  • जब आप तरबूज खरीदते हैं, अगर तरबूज का रंग बहुत चमकीला हो तो दुकानदार से एक टुकड़ा पानी में डालने को कहें। ऐसा करने पर पानी चमकीला गुलाबी होने लगे तो इसे खरीदने से बचें। इसमें रंगीन इंजेक्शन दिए जा सकते हैं। इससे स्वास्थ्य खराब होगा।