Hair fall : बाल झड़ने की समस्या से मिलेगा छुटकारा फॉलो करें ये टिप्स

hair fall

Hair fall: बालों के झड़ने की समस्या अक्सर महिलाओं को बहुत परेशान करती है। ये समस्या कई कारणों से होती है और महिलाएं इससे छुटकारा पाने के लिए कई उत्पादों और उपायों का उपयोग करती हैं। इन उत्पादों और उपायों का उपयोग करने से बालों के झड़ने की समस्या कम होती है, लेकिन इनका उपयोग बंद करने पर फिर से शुरू हो जाती है। यह लेख बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के लिए कुछ सुझाव बताने वाले हैं। चलिए जानते हैं इन सुझाव के बारे में…

बाल धोने से पहले करें तेल की मालिश

बालों के झड़ने को कम करने के लिए बालों को धोने से आधा घंटा पहले तेल से मालिश करें। हफ्ते में दो बार बालों को धोने के बाद नारियल तेल या किसी नेचुरल ऑयल से बालों को अच्छी तरह से मालिश करें।

hair fall

पहले तेल को गुनगुन करें उसके बाद बालों की जड़ों पर मालिश करें। फिर शैंपू से बालो को धो लें उसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

बाल गीले होने पर न करें ये काम

hair fall

बालों को सूखाने के बाद उन्हें न झड़ें। बाल धोने के बाद कई महिलाएं बालों को झाड़कर सूखाती हैं, लेकिन ऐसा करने से बाल झड़ने की समस्या पैदा हो सकती है। बालों को प्राकृतिक तरीके से सुखाएं वहीं बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर भी न प्रयोग करें।

बालों को धोने के बाद इन्हें बांधने के बजाय खुले रहने दें। बालों को धोने के बाद बांध देना भी बालों के झड़ने की समस्या को बढ़ा सकता है।

मेहंदी का इस्तेमाल करने के दौरान भूल कर भी न करें गलती

बालों के झड़ने के दौरान कई महिलाएं मेंहंदी का इस्तेमाल करती हैं ताकि उनके बालों को पोषण मिल सके। अगर आप मेंहदी का इस्तेमाल करते हैं तो सूखने के बाद उसे बालों से निकालने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल करें। बालों से सूखी मेहंदी बिना पानी की मदद निकालने से स्कैल्प पर असर पड़ता है और बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है।

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी केवल आपकी जानकारी के लिए हैं और इसे चिकित्सा सलाह या पेशेवर चिकित्सा विशेषज्ञता के विकल्प के रूप में नहीं माना जा सकता । ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें। हालाँकि प्रस्तुत जानकारी की सटीकता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के प्रयास किए गए हैं।