Health Tips : कोसों दूर रहेगी बीमारिया, मानसून में बरतें ये 5 सावधानियां

Health Tips : इन दिनों तेज धूप और बारिश से संक्रमण का खतरा बढ़ा है। ऐसे समय पर वायरल संक्रमण होने की संभावना और भी बढ़ जाती है। मौसमी बुखार जैसी सामान्य समस्या

Health Tips : इन दिनों तेज धूप और बारिश से संक्रमण का खतरा बढ़ा है। ऐसे समय पर वायरल संक्रमण होने की संभावना और भी बढ़ जाती है। मौसमी बुखार जैसी सामान्य समस्या एक फिक्स पीरियड के बाद ठीक हो जाती है, लेकिन कुछ वायरल संक्रमण बहुत ज्यादा घातक परिणामों को पैदा कर सकते हैं।

health tips

सही समय पर उपचार और जांच न करने पर यह भी खतरनाक हो सकता है। फ्लू भी इस समय आम हो जाता है। इससे बचाव करने के लिए पहले से सावधान रहें और फ्लू होने पर उपचार करने की व्यवस्था करें।

हल्के में न लें मौसमी बुखार

इन्फ्लूएंजा (Influenza) नामक वायरस इंफ्लूएंजा को पैदा करता है, जिसे आम तौर पर मौसमी बुखार कहते हैं। यह एक से दो दिन में संक्रमित होता है और लगभग पांच या सात दिनों में लगभग ठीक हो जाता है। हालाँकि, कई लोग इन दिनों होने वाले बुखार को नॉर्मल समझते हैं। यह संक्रमण छोटे बच्चे, बुजुर्गों या किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए खतरनाक परिणामों को जन्म दे सकता है।

इन लक्षणों पर दें ध्यान

बुखार, ठंड लगना, थकान होना, खांसी, सिरदर्द, गला खराब होना, शरीर और मसल्स में दर्द, वोमिटिंग या लूज मोशन होना आदि।

सावधानी ही एकमात्र बचाव

फ्लू (मौसमी बुखार) के लक्षण दिखते ही सावधानी बरतें। बता दें, इससे होने वाले साइड इफेक्ट को आप कम कर सकते हैं। फ्लू एक बड़ा खतरा बन सकता है, इसलिए खासकर सावधान रहना महत्वपूर्ण है। संक्रमण से बचने के लिए गर्भवती महिलाओं, पांच साल तक के बच्चों, 65 वर्ष या इससे ज्यादा उम्र के लोगों, कैंसर, दिल की बीमारियां, किडनी की बीमारियां और एस्टेरॉयड की कमी से पीड़ित लोगों को संक्रमण से बचाना खुद को बचाना चाहिए।

डॉक्टर से कब मिलें

  • यदि बुखार पांच से छह दिन तक जारी रहता है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  • यदि सांस लेने में आपको परेशानी हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।
  • यदि यूरिन कम आ रहा हो तो भी डॉक्टर से जल्द से जल्द मिलें।
  • यदि आपको लगातार वोमिटिंग, लूज मोशन या कुछ खाने के बाद मन खराब हो रहा है, तो डॉक्टर से मिलें।

वैक्सीन से बेहतर बचाव

फ्लू से बचाव का सबसे आसान तरीका है वैक्सीन लेना। वयस्कों और छह माह से ऊपर के बच्चे वैक्सीन ले सकते हैं। साल में एक बार इसे लेना चाहिए। इससे फ्लू के दुष्प्रभाव या खतरे कम हो सकते हैं।

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी केवल आपकी जानकारी के लिए हैं और इसे चिकित्सा सलाह या पेशेवर चिकित्सा विशेषज्ञता के विकल्प के रूप में नहीं माना जा सकता । ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें। हालाँकि प्रस्तुत जानकारी की सटीकता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के प्रयास किए गए हैं।