Success Story : मोबाइल पर सीखी कोडिंग, कॉलेज का मुंह नहीं देखा, ऐप बनाकर कमा डाले 400 करोड़ रुपये

kishan bagaria

Success Story : आज के युग में कोडिंग एक नया पाठ्यक्रम है। बहुत से संस्थान इस कोर्स को मोटी रकम देकर करा रहे हैं। यही नहीं, एक युवा ने अपने मोबाइल पर

Success Story : आज के युग में कोडिंग एक नया पाठ्यक्रम है। बहुत से संस्थान इस कोर्स को मोटी रकम देकर करा रहे हैं। यही नहीं, एक युवा ने अपने मोबाइल पर कोडिंग सीखकर एक ऐप बनाया। बता दें, यह युवा कभी कॉलेज नहीं गया था। यह व्यक्ति इस ऐप का उपयोग करके करोड़पति बन गया है साथ ही ये अमेरिका में एक कंपनी भी चलाता है। इस व्यक्ति का नाम किशन बागड़िया है।

टेक्नोलॉजी में रही रुचि

kishan bagaria

किशन, जो असम के डिब्रूगढ़ में रहता था, बचपन से ही टेक्नोलॉजी में दिलचस्पी रखता था। उन्होंने दसवीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी और अपनी क्षमता को बेहतर बनाने पर ध्यान दिया। वह इंटरनेट के माध्यम से निरंतर नई बातें सीखता था। इसी अवधि में उन्होंने कोडिंग भी सीखा। उन्होंने कोडिंग सीखकर ऐप और वेबसाइट बनाना शुरू किया और काफी हद तक सफल रहे। किशन टेक्नोलॉजी में अपनी क्षमता को निरंतर सुधारते रहे।

एक ऐप ने बदल दी किस्मत

किशन ने 2020 में नया मैसेजिंग ऐप बनाने पर ध्यान दिया। वह चाहता था कि ऐप पहली बार में सभी को पसंद आए। उन्होंने काफी खोज करने के बाद texts.com नामक एक ऐप बनाया। यह ऐप इतना लोकप्रिय हुआ कि तुरंत इंटरनेट यूजर्स में फैल गया। इसे बहुत पसंद किया गया। इस ऐप ने किशन का जीवन बदल दिया।

क्या है यह ऐप

यह एक ऐप है जो सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (जैसे WhatsApp, Instagram, Telegram, Facebook Messenger, X) के मैसेज को एकत्र करता है। इस ऐप की मदद से यूजर्स प्रत्येक ऐप के मैसेज को अलग-अलग नहीं देखकर एक जगह पर एक्सेस कर सकते हैं। इतना ही नहीं, हर मैसेज इस ऐप पर एंड टू एंड इनक्रिप् शन वाला होता है। यह सोशल मीडिया उपयोगकर्ता का पसंदीदा ऐप बन गया।

ऐसे बने अरबपति

इस ऐप ने काफी व्यवसाय का ध्यान खुद की और खींचा। इसमें wordpress.com और Tumblr के संस्थापक मैट मुलेंग शामिल रहे। मैट ने इस ऐप को खरीदने की इच्छा व्यक्त की। उसने किशन को फोन किया। दोनों ने करीब तीन महीने की बातचीत के दौरान एक समझौता पक्का किया। अक्टूबर 2023 में, डील फाइनल होने के बाद मैट ने किशन का ऐप 50 मिलियन डॉलर (लगभग 417 करोड़ रुपये) में खरीद लिया। Kishan इसे बेचकर एक अरबपति बन गए।

टीम को कर रहे लीड

किशन ऐप को बेचने के बाद भी जुड़े हुए हैं। दरअसल, मैट ने ऐप खरीदने के बाद किशन को नहीं छोड़ा। वह उन्हें अमेरिका ले गया। आज, किशन अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में text.com टीम का प्रमुख हैं। साथ ही, वह मैट कंपनी ऑटोमेटिक को टेक्नोलॉजिकल सपोर्ट प्रदान कर रहे हैं।